Health Tips for Women: आदत स्वस्थ, ज़िंदगी सशक्त

इस लेख में हम Women Health Tips के बारे में बात करेंगे। Fitness के आसान Health Tips के बारे में जानेंगे। कैसे अपने सौंदर्य को हमेशा जवां रखा जाए? क्या करें कि स्लिम और निरोगी काया बनी रहे? चलिए, जानते हैं Fitness Tips Hindi में।

Health Tips for Women: मज़बूत इरादों से मिलती है मंज़िल

महिलाओं की ज़िंदगी हमेशा चुनौतियों से भरी होती है। खासकर मैरिड वुमन की लाइफ। इनमें भी, उन विवाहित महिलाओं को हर दिन ज़्यादा चैलेंज लेना पड़ता है, जो घर-परिवार के साथ ऑफिस भी चलाती हैं। सूरज से पहले जागना। दिन-भर हार न मानना। आधी पहर बिस्तर से भेंट होना। फिर अगली सुबह नए इम्तिहान के लिए तैयार रहना। ऐसी ही और अनगिनत खूबियां स्त्रियों को दुर्गा बनाती हैं।

Health Tips for Women

आज की बिजी लाइफ में ख़ुद के लिए वक़्त कहां? कब बाल सफेद हो जाते हैं। पता नहीं चलता। झुर्रियां तो ताक लगाए बैठी रहती हैं। जहां आपने थोड़ी ढील दी। आ धमकती हैं खूबसूरती में दाग़ लगाने। ज़िम्मेदारियों का बोझ, चालीस की उम्र में साठ का अहसास करा देता है। और काम है, जो कभी ख़त्म होने का नाम नहीं लेता। अब इतने खचाखच भरे शेड्यूल में और मेहनत कौन करेगा? हमसे न हो पाएगा!

दुनिया प्रेरित महिलाओं से भरी हुई है। ऐसी हज़ारों महिलाओं की कहानियों से आप ख़ुद रूबरू होंगे, जिन्होंने अपनी ज़िद से नया इतिहास रच दिया है। बशर्ते, उनकी सोच पॉजिटिव थी। गोल क्लियर था। सपने बड़े थे। यह सिद्धांत, हर चीज़ पर लागू होता है। अगर आपके इरादे मज़बूत हैं, तो सफलता क़दम ज़रूर चूमेगी।

सब जानते हैं। सेहत से बढ़कर कोई दौलत नहीं। कोई रिश्ता नहीं! आप स्वस्थ हैं, तो दुनिया सुंदर है। आप शारीरिक रूप से फिट हैं, तो सबकी नज़रों में हिट हैं। यह बात आप भी बख़ूबी जानते हैं। एक्सरसाइज, जिम या योग, हमेशा जवान तो नहीं रख सकते, पर सदा निरोग रख सकते हैं। चेहरे की निखार लंबे समय तक बरकरार रख सकते हैं। अपने व्यस्त समय से थोड़ा वक़्त अपनी सेहत के लिए निकालिए।

ज़िद महिला की, कहानी सफलता की

Women Health Tips की कड़ी शुरू करने से पहले, मैं आपको एक Married Woman की कहानी सुनाना चाहता हूं। जो 49 साल की उम्र में हर महिला के लिए प्रेरणा हैं। वे उन सभी महिलाओं के लिए मिसाल हैं, जो समय का बहाना करती हैं। अपनी सुस्ती और आलस्य को बढ़ती उम्र या घर की ज़िम्मेदारी पर थोप देती हैं।

1974, कोलकाता में श्रीमती नबमिता सील का जन्म हुआ था। लाड-प्यार में पली-बढ़ी नबमिता जी को सुंदरता गॉड गिफ्ट में मिली थी। भोजन बनाना, उनका बचपन से शौक़ रहा है। तेज़ दिमाग और आगे बढ़ने की चाह ने उन्हें हमेशा पढ़ाई में अव्वल रखा। इधर एल.एल.बी. की पढ़ाई पूरी हुई। उधर शादी और एक साल के भीतर पहला बच्चा हुआ। ज़िम्मेदारियां दोगुनी हो गईं। चार-पांच साल में दूसरा बच्चा होने तक, नबमिता जी ने करियर की शुरुआत नहीं की थी। दिन बच्चों को पालने-पोषने में गुजर रहे थे। बचपन से ही ख़ुद को स्लिम रखने वाली महिला, उस दौरान थोड़ी मोटी होने लगी थीं।

बच्चों का ख्याल रखना आसान नहीं होता है। उनके साथ हर मां को बच्चा बनना पड़ता है। क्या खिलाना है? क्या पहनाना है? स्कूल पहुंचाने और लाने की टेंशन अलग। जब बच्चे समझदार हुए। नबमिता जी ने करियर की ओर क़दम बढ़ाया। अब कंधों पर घर-परिवार के अलावा ऑफिस की भी ज़िम्मेदारी थी। इन तीनों चीज़ों को बैलेंस रखते हुए, उन्होंने एक्सरसाइज का भार भी उठा लिया था। हर दिन, हर मौसम। नियमित ‘डाइट’ उनकी रोजमर्रा की आदत बन चुकी थी।

काम के साथ-साथ ‘एक्सरसाइज और डाइट’ का सिलसिला बरसों चलता रहा। बच्चे बड़े और शादी के लायक हो गए। ज़िंदगी के ताने-बाने में साल 2021 आ गया। अब नबमिता जी लगभग 47 साल की हैं। ऊपर से नीचे तक स्लिम। हर एंगल से फिट और परफेक्ट। चेहरे पर चमक बरकरार। अपनी सुंदरता से इंडिया का दिल जीतने को तैयार। कोलकाता की ब्यूटी क्वीन, अब इंडिया की ब्यूटी क्वीन बनने की राह पर थीं।

7-8-9 नवंबर, 2021, स्थान द लीला एंबिएंस कन्वेंशन होटल, दिल्ली। ‘मिसेज इंडिया इंटरनेशनल क्वीन 2021’ की ग्रैंड फिनाले रात। कई महिला प्रतिभागी ‘मिसेज इंडिया इंटरनेशनल क्वीन 2021’ बनने के लिए बेकरार। कई सुंदरियों को पीछे रखते हुए मिसेज नबमिता सील टॉप 10 में रहीं। और ‘मिसेज इंडिया कम्पैशनेट’ का ख़िताब अपने नाम किया। 47 साल की उम्र में यह सम्मान जीतकर, उन्होंने यह साबित कर दिया कि इरादे में दम है, तो कामयाबी क़दमों में है।

बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि “2020 में मेरा वजन बढ़कर 78 किलो हो गया था। तब मेरी उम्र 46 साल थी। मुझे लगा कि मेरी हाइट ज़्यादा नहीं है। 5.1 की हाइट के हिसाब से इतना वजन ठीक नहीं। तब तक मैंने ‘मिसेज इंडिया इंटरनेशनल क्वीन’ में पार्टिसिपेट करने का फैसला नहीं लिया था। मार्च 2020, देश में लॉकडाउन लगा, तो औरों की तरह मैं भी घर में कैद हो गई। तब मैंने अपना वजन और ज़्यादा बढ़ने का संकेत महसूस किया। उसके बाद मैंने बढ़ते वजन को घटाने का निश्चय किया। और इसमें मेरा साथ दिया, ऑनलाइन योग क्लासेस और ख़ुद के डाइट नुस्खों ने। एक्सरसाइज से ज़्यादा मैंने अपने प्लान और डाइट को तवज्जो दिया।”

उन्होंने आगे कहा कि “मैंने ऑनलाइन वीडियो और योग क्लासेस के जरिए वजन घटाने का सिलसिला शुरू किया। मैं जी-तोड़ मेहनत करने लगी। डाइट पर पूरा फोकस करने लगी। अब यही मेरे रोजमर्रा के हिस्सा थे। मैं नियम की पक्की थी। मुझे भरोसा था कि मैं पहले की तरह स्लिम और फिट हो जाऊंगी। आख़िर एक दिन, मेरी मेहनत रंग लाई। मैं अपना वजन 78 से 56 लाने में कामयाब रही।”

मिसेज इंडिया इंटरनेशनल क्वीन के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि “एक दिन मैंने फेसबुक पर मिसेज इंडिया इंटरनेशनल क्वीन 2021 का एक एड (विज्ञापन) देखा। मेरे मन ने इसमें पार्टिसिपेट करने का डिसीजन लिया। मैंने ऑनलाइन रजिस्टर कर दिया। मिसेज इंडिया इंटरनेशनल क्वीन की ओर से मुझे अच्छा सपोर्ट मिला। मैंने डाइट की स्पीड और बढ़ा दी। अब नतीजा आपके सामने है। मैंने मिसेज इंडिया इंटरनेशनल क्वीन 2021 में ‘मिसेज इंडिया कम्पैशनेट का ख़िताब जीता।”

एडवोकेट मिसेज नबमिता सील, वर्तमान में कोलकाता टीवी (बंगाली चैनल) में लीगल हेड के रूप में कार्यरत हैं। जॉब के सिलसिले में देशभर के कोर्ट तक अक्सर आना-जाना लगा रहता है। ऑफिस के अलावा, वे सामाजिक गतिविधियों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं। प्रकृति और जंगली जानवरों से इनका लगाव अनोखा है। पेड़-पौधों, वनों और वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए समाज को जागरूक करती हैं।

इसके अलावा, ग़रीबों और बेसहारों की मदद के लिए हमेशा आगे रहती हैं। अपनी कैपेसिटी अनुसार, लोगों की मदद करने की पूरी कोशिश करती हैं। विभिन्न एनजीओ के जरिए ज़रूरतमंदों के लिए मेडिकल हेल्थ कैंप आदि का आयोजन भी कराती हैं। लोगों को अच्छी सेहत का महत्त्व बताती हैं। फिट रहने के लिए मोटिवेट करती हैं।

मिसेज नबमिता सील की ज़िंदगी का हर पल चुनौतियों से भरा हुआ है। घर-गृहस्थी के साथ ऑफिस की ज़िम्मेदारी कंधों पर है। सीएसआर एक्टिविटीज को लेकर हमेशा एक्टिव रहती हैं। इन सबके बावजूद, वो ख़ुद को फिट रखना नहीं भूलती हैं। अपने टाइट शेड्यूल में से एक्सरसाइज के लिए वक़्त चुरा लेती हैं। हर सिचुएशन में जंक फूड को अवाइड करने की कोशिश करती हैं। ‘डाइट’ तो जैसे उनकी सहेली है।

आज, लगभग 49 साल की उम्र में भी वे फिट हैं। स्लिम और परफेक्ट हैं। न ही उनकी सुंदरता कम हुई है, न ही चेहरे की रंगत उड़ी है। और न ही क़दमों की रफ़्तार कम हुई है। जैसी थीं, वैसी ही हैं। उतनी ही सुंदर। उतनी ही जवां। उतनी ही आकर्षित! इस उम्र में भी कोई नहीं कह सकता कि ‘नबमिता जी, मिसेज नबमिता हैं!

नेचर लवर, ब्यूटी क्वीन मिसेज नबमिता सील जी की तरह कई महिलाएं हैं, जो हमें ज़िंदगी नए नज़रिए से जीने की सीख देती हैं। स्वस्थ बने रहने का साहस देती हैं। आप सुंदरता का ख़िताब जीतो या न जीतो, पर अच्छी सेहत का ताज ज़रूर पहनो। यह अनमोल रत्न, आपकी खूबसूरती सदा बनाए रखने में मदद करेगा। अपनी बीजी लाइफ़ में से सिर्फ़ एक ही घंटे अपनी सेहत के लिए निकालिए। योग कीजिए, मॉर्निंग वॉक, रनिंग या ज़िम। कुछ न कुछ ज़रूर कीजिए।

सुनिए मिसेज नबमिता सील को https://www.youtube.com/watch?v=uiLI7GnKsKg

Fitness Tips in Hindi

चलिए जानते हैं Fitness के कुछ आसान Tips, जो आपको हमेशा Fit रखने में मदद कर सकते हैं।

1. नियमित व्यायाम करें

2. तनाव से दूर रहें

3. हेल्दी आहार लें

4. पर्याप्त नींद लें

5. डाइट पर ध्यान दें

ऐसी ही अनदेखी, अनसुनी और अनकही प्रेरणादायक कहानियों के लिए gyanmanch पढ़ते रहिए। क्योंकि ज्ञान नया, मिलेगा यहां!

यह भी पढ़ें: https://gyanmanch.in/category/blog

21 thoughts on “Health Tips for Women: आदत स्वस्थ, ज़िंदगी सशक्त”

  1. Realy salute to ur dedication,passion and courage to be fit and young by doing every sort of household chores,after balancing ur professional lyf.

    Reply
  2. I know her since 2010. Since then I used to admire her beauty,her dedication to work, her social responsibility, and her fitness.
    Simply Superb. A BIG SALUTE to het.

    Reply
  3. Dedication, determination and positivity towards anything can bring a person success in all spheres of life. Proud of my charming wife.

    Reply
  4. Women with a goal in life is always celebrated with respect. Since the time I have known her she has always been a fighting soul, an urge to keep growing herself with grit, determination and inspiring life for herself and humanity as a whole! Many more to come!

    Reply
  5. Extraordinary with sheer determination. Her positivity is awe inspiring as she appears to overcome multiple challenges so effortlessly!

    Reply
  6. Beauty lies within ones own thought process . Determination and dedication puts icing on it.

    Nice to see your success . Wish you many more. You proved that age is just a number.

    Reply

Leave a Comment